YouTube vs TikTok full story in Hindi | यूट्यूब vs टिकटोक किसे पढ़ा भारी | Explained in Hindi

YouTube vs TikTok  full controversy explained in Hindi. Who defeated in this internet war.

YouTube vs TikTok पूर्ण विवाद हिंदी में समझाया गया। यह इंटरनेट विवाद किस पर भारी पढ़ा ।

इस ब्लॉग में Carryminati के वीडियो के रिकार्ड्स , इसमें किसे  भारी पढ़ा कौन बर्वाद हुआ इन सब Topics को कवर करेंगे। TikTok ban को लेकर भी खबर है इसके बारे में भी बताएँगे। 




______________________________


1.  इस विवाद की शुरुआत (The beginning of this controversy)- 

      वैसे यूट्यूब और टिकटोक में इससे पहले भी विवाद हो चुका है जब यूट्यूब ने कहा की हम भी यूट्यूब सोर्ट्स के नाम से एक सॉर्ट वीडियो मेकिंग एप्लीकेशन लांच कर रहे है।  टिकटोक यूजर इसे टिकटोक की नक़ल बता रहे थे।  तभी शुरुवात हुई। 

       लेकिन अभी शुरुवात एल्विस यादव के वीडियो से हुई जिसमें एलवीश यादव ने जमकर टिकटोक क्रिएटर्स को रोस्ट किया जिसके बदले में आमिर सिद्द्की नाम के टिकटोक यूजर ने टिकटोक के पक्ष से रिप्लाई दिया और उसने कई बढे Youtubers का नाम लिया। बस यहीं से इस इंटरनेट विवाद दो पक्षों में बंट गया यूट्यूब और टिकटोक। 




2. Youtubers का Tiktoker को  रिप्लाई (Youtubers reply to Tiktoker  )-

   आमिर सिद्दीकी का वीडियो आने के बाद कई Youtubers ने रिप्लाई दिया जिसमें Carryminati उर्फ़ अजय नागर , सम्राट शुक्ला , एल्विस यादव , हर्ष बेनीवाल आदि शामिल थे।  जिनमें कई वीडियोस ने रिकॉर्ड भी बनाये। जिनमें से Carryminati के वीडियो को यूट्यूब नै अपने प्लेटफार्म से हटा दिया। 





3. क्यों हटाया Carryminati का वीडियो TikTok vs YouTube . *(Why Carryminati's video removed TikTok vs YouTube)-

   Carryminati के इस वीडियो ने कई बढे रिकॉर्ड बनाये , 4 दिन के अंदर ही ये वीडियो सबसे अधिक लाइक किया जाने वाला वीडियो बन गया था। Youtuber Carryminati (अजय नागर ) का वीडियो हर जगह सोशल मीडिया ,यूट्यूब पर हवा से भी तेज़ वायरल हुआ।  
      जिसकी कामयाबी इतनी अधिक हुयी कि Carryminati के Subscriber जो पहले 10.2 M थे जो सिर्फ 8 दिन के अंदर 18 M को भी पीछे छोड़ गए।  यह यूट्यूब का सबसे बढ़ा रिकॉर्ड बन गया। 
        यूट्यूब द्वारा वीडियो इसलिए हटाया गया क्योकि यूट्यूब की पॉलिसी के अनुसार आप यूट्यूब वीडियो में Abusibe content (अपमान जनक सामग्री) पोस्ट नहीं कर सकते।  लेकिन डिलीट होने का ये मुख्य कारण नहीं है।  Youtube Harassment and bullying(उत्पीड़न और बदमाशी) को Support नहीं करता है।  कई Tiktokers ने इस वीडियो की रिपोर्ट की Harassment और bullying के लिए।  और इस वीडियो से लोगो में नफरत बढ़ रही थी जिसके कारण बाद में Youtube को कोई परेशानी न उठानी पढ़े इसलिए इस वीडियो को यूट्यूब ने अपने प्लेटफार्म से डिलीट कर दिया। 





4. कौन-कौन से रिकॉर्ड बने (What records were made)-

    यूट्यूब vs टिकटोक की इस controversy में कई बढे रिकॉर्ड बने जो इतिहास में अभी तक नहीं बने जिन जिनमे Likes , Dislikes , Subscribers के रिकार्ड्स यूट्यूब पर बने।  ये रिकार्ड्स जब में ये पोस्ट लिख रहा हु तब के है।  अगर आप बाद में इस पोस्ट को पढ़ते है तो इनकी संख्या में अंतर हो सकता है। 

   A . सबसे अधिक लाइक्स का रिकॉर्ड (Record of most likes)-  

       भले ही Youtube ने  Carryminati के वीडियो TikTok vs Youtube को हटा दिया हो लेकिन हम कभी नहीं भूलेंगे की यूट्यूब हिस्ट्री में सबसे कम  समय में सबसे अधिक लाइक किया जाने वाला वीडियो बना।  जिसने सिर्फ 7-8  दिनों  12M लाइक्स पार कर दिए। 

   B. सबसे अधिक डिस लाइक्स का रिकॉर्ड (Record of most dis likes)- 

      सबसे अधिक dislikes TikToker Mr Faisu के शिलॉन्ग वाले Vlog पर आये जिसमें Likes 456K है वहीं इस पर Dislikes इस समय  3.3M है।  जो की अभी तक का रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक disliked वीडियो है। यह Faisu का सबसे पहला वीडियो था। 

    C.  Subscribers का रिकॉर्ड (Record of subscribers )-

    Carryminati के उसी वीडियो के सबसे कम समय में  चलते Subscribers का भी रिकॉर्ड टूट गया।  जहाँ पहले 10 M  थे वो 8 दिनों के अंदर ही 18 M  हो गए जो कि एक रिकॉर्ड है। 

    D. रेटिंग का रिकॉर्ड (Record of  Rating )-

       इंडियन users ने टिकटोक App पर भी जमकर गुस्सा जताया।  जहाँ टिकटोक की रेटिंग 4.2 * थी वो सिर्फ 3 दिनों में 1.2 * हो गयी।  जो की अभी तक का दुनिया भर में सबसे बढ़ा रिकॉर्ड है। 






5. किसकी हुई हालत ख़राब (Whose condition is bad)- 

     टिकटोक vs यूट्यूब की इस Controversy में लोगो ने जमकर Carryminati (Ajay Nagar ) का सपोर्ट किया।  Carryminati का वीडियो जमकर वायरल होने के बाद टिकटोकेर की बुरी तरह हालत ख़राब हुयी जिसके साथ टिकटोक अप्प पर भी बहुत ज्यादा बुरा असर पढ़ा है।  टिकटोक जो कि 1 साल के अंदर छा गया था वो Carryminati का वीडियो आने के बाद सिर्फ और सिर्फ 3 दिनों में वर्वाद हो गया।  TikTok की पहले rating 4.2 के करीब थी  ...... 


जो घटकर सिर्फ 3 दिनों में 1.2  हो गयी है।



  जो की एक रिकॉर्ड है। 
मानो Carryminati के कारण टिकटोक app बर्बाद हो गया है।  टिकटोक बैन को लेकर भी ट्विटर पर ट्रेंड किया।  अभी इंडिया में टिकटोक बैन होता है या नहीं इसका अपडेट हम इसी साइट Hindilekhin.blogspot.com पर देते रहंगे।  इसके लिए आपको बॉटम राइट कार्नर पर रेड color की घंटी पर क्लिक करके सब्सक्राइब करना है और Notifications को भी Allow करना है। 


आशा करते है आपको ये Blog पसंद आया होगा।  अगर ब्लॉग पसंद आया हो तो सब्सक्राइब करें 🙏🙏 और किसी भी question या हमारी कुछ गलती पर कमेंट करें ताकि उसे सुधारा जा सके।        🙏🙏


0 comments

close