Top 5 WhatsApp Trick 2020 | 5 व्हाट्सप्प के फीचर्स 2020 | Whatsapp hidden secret features

This post is in Hindi Language.

आज मैं आपको कुछ ऐसे व्हाट्सप्प के Hidden Features बताने वाला हु जो शायद ही आपको पता होंगे।इस पोस्ट को पढ़ने के बाद व्हाट्सप्प चलना और भी आसान होने वाला है।   और अगर आपको ये पांचो Tricks पता है तो आप पोस्ट Skip करके जा सकते है।  मैंने यह पोस्ट इसलिए डाली है ताकि हमारे viewers को Whatsapp के बारे में कुछ Secret Features की Tips and Tricks के बारे में  पता चले।   इससे पहले आपको बता दू की अगर आपने Internet Speed Improvment की पोस्ट नहीं पढ़ी है तो उसे भी जरूर पढ़े क्योकि यह पोस्ट उससे भी रिलेटेड है। 

Top 5 WhatsApp Trick 2020 | 5 व्हाट्सप्प के फीचर्स 2020 | Whatsapp hidden secret features
Top 5 Secret Features of Whatsapp HIndilekhin.blogspot.com


________________________________________________

5 - व्हाट्सप्प में 5 से अधिक लोगो को मैसेज भेजें (Send masseges more than 5 peoples)

          तो हेलो दोस्तों आजकल शायद ही कोई ऐसा होगा जो व्हाट्सप्प का use न करता हो।  हमारे भारत में 400M  से भी अधिक WhatsApp Users है तो आप समझ सकते है  की ये पोस्ट कितनी helpful होने वाली है।  
अगर में कहु की आप 5 से अधिक या कहु की आप पूरे contact List को एक साथ Massege फॉरवर्ड कर सकते है तो आप शायद यकीन नहीं करेंगे लेकिन यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपका यह यकीन गलत होने वाला है।  सबसे पहले whatsapp account होना आवश्यक है। 
     Whatsapp खुद एक Feature देता है जिससे आप 5 से अधिक Mark करके भी मैसेज भेज सकते है इसके लिए आपको व्हाटप्प केTop  Right Corner  कार्नर में Three Dots पर क्लिक करना है और New Whatsapp Group  के नीचे New Broadcast पर क्लिक करना है। आप  जितने चाहे कांटेक्ट को Add करलो लेकिन लेकिन इसमें व्हाट्सप्प   Group chat  की तरह कोई ग्रुप नहीं बनेगा वल्कि जितने कांटेक्ट आपने ब्रॉडकास्ट में Mark किये होंगे उन सभी को  As a Contact  Massege Send होगा।  तो रही न ये कमल की ट्रिक। तो इस ट्रिक का जरूर  उपयोग करें। 
Broadcast in whatsapp






4 - पिछली स्टेटस को देखना (How to see previous status in WhatApp)

          कई लोगों को पता होता है इस Feature के बारे में।   उनके  है जो व्हाट्सप्प पर नए  है।  जब आप किसी की पोस्ट को देख रहे हो और वह गलती से टच हो जाये या फिर पिछली पोस्ट को दोवारा देखना हो तो हम अक्सर स्टेटस बंद करके दोवारा चालू करते है।  लेकिन आज इस पोस्ट को देखने के बाद  करना छोड़ दोगे। 
          नीचे Screenshot में जब आप 1 नंबर Circle में टच  आप पिछली स्टेटस को दोवारा देख  सकते है।  और जब आप 2 नंबर के Box में क्लिक करते है तो आप अगली स्टेटस को देख सकते है।  बैसे यह सभी को पता रहता है मैंने बस जानकारी के लिए बता दिया।  Whatsapp web का फीचर भी अपने लैपटॉप में Whatsapp चलने के लिए महत्त्वपूर्ण होता है। 
         अब आती है नंबर ३ पर तो जब आप नीचे से ऊपर की ओर 3 पर स्लाइड करते है तो आप उस पोस्ट का रिप्लाई पोस्ट करने वाले को दे सकते है यह भी शायद मैक्सिमम लोगों को पता होता है पर सिर्फ जानकारी के लिए मैंने बता दिया।  निचे फोटो देखकर भी आप इन WhatsApp Features को इस्तेमाल  कर सकते है। 

whatsapp hedden features
See previous post in whatsapp


3- रिकॉर्ड हुई आवाज को भेजने से पहले सुने (Listen recorded voice before sending it)

      होता क्या है की आप जब भी किसी को  ही तो नीचे की इमेज की तरह सीधा Send हो जाता है जिससे आप भेजने से पहले उसे सुन नहीं पते है जब आपको आवाज में गलती लगती है और आप उसे Delete  तक जिसके भेजा गया बो भी उसे  है और फिर डिलीट करने से कोई फायदा नहीं रहता।    आपको ऐसी Trick के वारे में बताने वाला हु जिससे आप रिकॉर्ड हुयी   सुन सकते है।
Whatsapp hidden tricks and features
Whatsapp hidden tricks and features
जब आप किसी ऑडियो को रिकॉर्ड करते है तो कुछ ऐसा इंटरफ़ेस हमें दिखाई देता है लेकिन इसमें कहीं पर भी ऐसा option नहीं होता है जिससे ऑडियो pause करके सुना  सके।  
            जब आप Voice बटन को Press and hold करके  रखते है तो Recording Start हो जाती है। अगर आप वॉइस रिकॉर्ड करते समय बैकस्पेस दबा देते है तो आप रिकॉर्ड की हुयी आवाज को सुन सकते है तो इस ट्रिक के बाद तो पक्का आपको कुछ नया सिखने को मिला होगा तो अभी के अभी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी इन Hidden फीचर्स के बारे में जानकारी हो सके। आप बैक बटन को दबाते है तो कुछ ऐसा इंटरफ़ेस दिखाई देता है जिसके बाद अप्प अपनी रिकार्डेड वौइस् को भेजने से पहले सुन सकते है। साथ ही आप इसे भेजने से पहले  डिलीट भी कर  है। 
Whatsapp hidden tricks and features
Whatsapp hidden tricks and features


2- मैसेज को शांत करें (Make notifications mute)-


         यह Feature कई लोगो को पता होता है लेकिन बहुत से लोग  नहीं  है तो उन्हें में बता दू की कभी कभी हम Game खेल रहे होते है या फिर कोई  देखते है तो WhatApp के massege अधिकतर WhatsApp Group के मैसेज बहुत परेशां करते है तो Whatsapp में एक फीचर ऐसा  होता है जिसके द्वारा आप  वाले नोटिफिकेशन को  है। जिससे आप बार बार  मैसेज से irritate नहीं होंगे। इसके लिए आपको  नीचे दिए गए इमेज के Instruction को फॉलो करके कर सकते है। 

Top 5 WhatsApp Trick 2020 | 5 व्हाट्सप्प के फीचर्स 2020 | Whatsapp hidden secret features
Mute Whatsapp Group Notification Hindilekhin.blogspot.com

1 - स्टेटस को रोकें (How to Pause a Status)-

       बढ़ते है आज की पोस्ट के  आखिरी और सबसे जबर्दश्त hidden Trick यह Trick शायद ही 1 या 2 % लोगो को पता होगी और शायद वो भी नहीं।  इस फीचर का उपयोग करके आप अपनी स्टेटस को देखते समय उसे Pause भी  सकते है।  इस फीचर में जब आप स्टेटस देख रहे होते है तब उस पर कोई ऐसा Symbol नहीं आता है जिससे आप Status Pause कर सके लेकिन जबर्दश्त ट्रिक न बताये तो आपका host  AJ किसलिए है ।  
      यह ट्रिक बहुत ही आसान होती है बस आपको तीन उंगलियों सी पोस्ट को टच करना है उसके बाद बारीक बिलकुल थोड़ा सा निचे की ओर स्क्रॉल करना है। अगर आप ज्यादा स्क्रॉल करेंगे तो Screenshot निकल  जायेगा इसलिए थोड़ा सा स्क्रॉल है।   नीचे स्क्रॉल करते ही आपकी स्टेटस रुक जाएगी फिर दोवारा से प्ले करने के लिए एक ऊँगली से बीच में टच करना होता है ओर  आपका वीडियो दोवारा से वही से प्ले होने लगता है।  आप नीचे दी गयी फोटो से भी आसानी से समझ सकते है। 

Whatsapp hidden features trick
Whatsapp hidden features trick


                तो कैसी लगी आपको ये WhatsApp के 5 Hidden Featiures  comment जरूर करें। ऐसे ही इंटरेस्टिंग टॉपिक्स के लिए हमें फॉलो करे। बोनस के रूप में आपको बता दू की आप Home screen पर आप अपनी फोटो भी ऐड कर सकते है Setting Of Data Usage की सेटिंग  है। किसी भी प्रकार के Question के लिए आप हमें कमेंट कर सकते है या फिर Gmail पर कांटेक्ट  है। धन्यवाद !!!!!

__________________________________________




0 comments

close