Defference between Hosted and Non-Hosted Google adsence account | एडसेन्स का होस्टेड और नॉन होस्टेड अकाउंट क्या है ?

आज इस पोस्ट में आपको गूगल एडसेन्स के होस्टेड एंड नॉन होस्टेड अकाउंट के बारे में बताऊंगा।  बहुत सारे लोगो का सवाल होता है की होस्टेड और नॉन होस्टेड अकाउंट क्या होता है किस्में ज्यादा फायदा होता है किस्में ज्यादा ऑप्शन होते है,मेरा Hosted अकाउंट है या नॉन होस्टेड , तो ये सब हम आज इस पोस्ट में बताने वाले है और ये सब हम अप्रैल 2020 के  Rules के अनुसार बताऊंगा। और साथ ही  ये भी बताऊंगा कि  अगर आपका Hosted अकाउंट है तो उसे Non-Hosted (Fully Approved ) अकाउंट में कैसे बदले।(Explained information about Google Adsence Hosted and Non Hosted Account)  ---

What is the Defference between Hosted and Non-Hosted Google adsence account | एडसेन्स का होस्टेड और नॉन होस्टेड अकाउंट क्या है ? Hindilekhin.blogspot.com
What is the Defference between Hosted and Non-Hosted Google adsence account | एडसेन्स का होस्टेड और नॉन होस्टेड अकाउंट क्या है ?

होस्टेड अकाउंट  (Hosted Account )-

         गूगल एडसेन्स में होस्टेड अकाउंट सिर्फ गूगल के प्रोडक्ट्स के लिए होता है जैसे सिर्फ यूट्यूब और ब्लॉगर।  होस्टेड अकाउंट से आप सिर्फ अपने यूट्यूब के वीडियोस  और ब्लॉगर पर Ads  को लगा सकते है। क्योकि गूगल एडसेन्स ,यूट्यूब ,ब्लॉगर सब गूगल के ही प्रोडक्ट है।  इन पर वीडियोस अपलोड करने के या ब्लॉगर पर पोस्ट करने के गूगल कोई पैसे नहीं लेता है।  सब फ्री होता है।  इन पर आपको होस्टिंग  लेने की कोई जरूरत नहीं होती है सिर्फ कुछ Eligibility होती है जैसे यूट्यूब के लिए 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटा Watch Time . के पूरा होने के बाद आप एडसेन्स का अप्रूवल ले सकते है और Adsence से Revenue Generate कर सकते है। 


होस्टेड अकाउंट की सर्विसेस और आय  (Services and Revenue of hosted account)-

Hosted account को Adsence for search या Adsence for hosted content भी कहते है।  Google Adsence के होस्टेड अकाउंट में आप सिर्फ यूट्यूब या ब्लॉगर पर ही Ads लगा सकते है।  
         चूंकि  इन सब की होस्टिंग Google की होती है और गूगल हमें फ्री में सुविधाएं देता है इसलिए Adsence Revenue में से Publishers (प्रकाशक ) को पहले 55 % देता था लेकिन अब 51 % कर दिया है।  और एडसेन्स अपने खुद के पास 45 % से 49 % रखता है। 
Defference between Hosted and Non-Hosted Google adsence account | एडसेन्स का होस्टेड और नॉन होस्टेड अकाउंट क्या है ? How to earn money online,adsence,youtube,blogger ,website
How to earn money with Google Adsence. Hindilekhin.blogspot.com



नॉन होस्टेड अकाउंट (NOn-Hosted account)-

          Non -Hosted Account को Adsence for content या  Fully approved account भी कहते है।  इस अकाउंट को पाने के लिए आपके पास  Costum Domain होना आवश्यक है।  अगर आप ब्लॉगर के अलावा और किसी Platform से Website Devolope करते है तो वहां एडसेन्स का Aprovel लेने के लिए Costum Domain होना आवश्यक है।  डोमेन Purchase करने के बाद जब आप एडसेन्स में Approve होते हो तब आपको Non -Hosted account  मिलता है।  इस Account की मदद से आप अपनी किसी भी Website पर फिर चाहे वो Wordpress से बनी हो या कहीं और से। 


नॉन-होस्टेड अकाउंट की सर्विसेस और आय  (Services and Revenue of Non-hosted account)-

             जैसा कि Non -Hosted अकाउंट में होस्टिंग स्वयं की यानि User की होती है ,इसे user खरीदता है  इसलिए नॉन होस्टेड अकाउंट में गूगल  एडसेन्स Publishers को 68% देता है और खुद के पास 32 % रखता  है। जिसकी Image देख सकते है। 


होस्टेड से नॉन होस्टेड (Setup Hosted to Non hosted account) or How to check Adsence Hosted or Non-Hosted-

       Google adsence लॉगिन होने के बाद जब आप Profile Icon पर क्लिक करते है तो उसमें अगर Hosted लिखकर आता है तब आपका अकाउंट होस्टेड है इसके विपरीत अगर कुछ भी लिखकर नहीं आता है तब आपका account नॉन होस्टेड है। 
Defference between Hosted and Non-Hosted Google adsence account | एडसेन्स का होस्टेड और नॉन होस्टेड अकाउंट क्या है ?
Your account Hosted or Non-Hosted



Make Hosted to Non Hosted- 

       डोमेन  खरीदने के बाद आप अपने अकाउंट को बाद में भी नॉन होस्टेड बना सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको Google  Adsence में Login करना है उसके बाद My Ads में जाने के बाद Other URL पर क्लिक करें।  क्लिक करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट का URL डालना है।  Submit पर क्लिक करने के बाद एक Code Generate होगा जिसे कॉपी करके आपको Edit HTML  में <head > के नीचे पेस्ट करना है।  उसके बाद वापस Adsence में आने के बाद tick करने के बाद Verify पर क्लिक करें।  
        ये सब आप Red popup  पर आ रहे Action button पर क्लिक करके भी कर सकते है। 

Defference between Hosted and Non-Hosted Google adsence account | एडसेन्स का होस्टेड और नॉन होस्टेड अकाउंट क्या है ?
Hosted to Non hosted Adsence account




    इसके बाद 2 से 3 दिन के अंदर Review करने के  आपका अकाउंट नॉन  होस्टेड (Fully Approved) हो जायेगा। 





  

0 comments

close